13 साल की उम्र में की फिल्मी सफर की शुरुआत, रहस्यों से भरी है इस अभिनेत्री की जिंदगी - BiharDailyNow
   Breaking News

13 साल की उम्र में की फिल्मी सफर की शुरुआत, रहस्यों से भरी है इस अभिनेत्री की जिंदगी

मुंबई। उन्होंने सिर्फ 13 साल की उम्र में फिल्मी सफर की शुरूआत की। इसके बाद 50 साल के करियर में जितनी कामयाबी उन्होंने हासिल की, उतनी ही रहस्यों से उनकी नीजि जिंदगी भरती चली गई। यह अभिनेत्री कोई और नहीं, बल्कि सांवली सी दिखनीवाली रेखा है। 66 साल की रेखा फिल्म इंडस्ट्री का वो चेहरा है, जिसके बारे में अब भी लोग ज्यादा नहीं जानते हैं।
10 अक्टूबर 1954 को तमिल अभिनेता जेमिनी गनेशन और तेलगु अभिनेत्री पुष्पावली के घर में जन्मी रेखा को फिल्में विरासत में मिली। फिल्मों में सफर शुरू करने के बाद रेखा आज उस मुकाम पर हैं जहां पहुंचने के सपने लोग देखते हैं. लेकिन ये शोहरत पाने के लिए रेखा को भी कड़ी मशक्कत करनी पड़ी थी. रेखा ने बुलंदियों को छूने के लिए जो संघर्ष किया वो अपने आप में एक मिसाल है।
रेखा ने अपने 40 सालों के लंबे करियर में लगभग 180 से उपर फिल्मों में काम किया है। अपने करियर के दौरान उन्होंने कई दमदार रोल किए और कई मजबूत फीमेल किरदार को पर्दे पर बेहतरीन तरीके से पेश किया और मुख्यधारा के सिनेमा के अलावा उन्होंने कई आर्ट फिल्मों मे भी काम किया जिसे भारत में पैरलल सिनेमा कहा जाता है। उन्हें तीन बार फिल्मफेयर पुरस्कार मिल चुका है, दो बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का और एक बार सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेत्री का जिसमें क्रमशः खूबसूरत, खून भरी मांग और खिलाडि़यों का खिलाड़ी जैसी फिल्में शामिल हैं। उमराव जान के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिल चुका है।
1990 के दौरान रेखा की सफलता में गिरावट हुई। उन्होंने कई ऐसी फिल्मों में काम किया जो कि खास कारोबार भी नहीं कर पाईं और आलोचकों से भी अच्छी प्रतिक्रियाएं नहीं मिलीं। इस दौरान श्रीदेवी और माधुरी दीक्षित जैसी अभिनेत्रियां भी चर्चित हो गईं।
नहीं हुई विनोद मेहरा से शादी
फिल्मों में सफलता मिलने के बाद भी रेखा की नीजि जिंदगी उतनी कामयाब नही रही। ऐसी चर्चा थी कि उन्होंने 1973 में अभिनेता विनोद मेहरा से शादी की। लेकिन 2004 में सिमी ग्रेवाल के टीवी इंटरव्यू में मुकेश के साथ उनकी शादी का खंडन किया और उन्हें अपना वेलविशर बताया। आज रेखा मुंबई के अपने बंगले में अकेले रहती हैं और उनसे मिलने के लिए सिर्फ गिने चुने लोग ही घर में जा सकते हैं।

Spread the love
  • 9
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply