बिहार चुनाव: किसानों को नजरअंदाज करना पड़ेगा भारी - BiharDailyNow
   Breaking News

बिहार चुनाव: किसानों को नजरअंदाज करना पड़ेगा भारी

बिहार में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। आगामी चुनाव में किसकी सरकार बनेगी ये तो वक्त ही बताएगा। किसी भी राज्य या देश में चुनाव के समय किसानों का मुद्दा हमेशा ही सबसे अहम मुद्दों में से होता है। इस बार बिहार के चुनाव का मुद्दा किसानों से कुछ हटकर है। बिहार में हर राजनीतिक दल अपना—अपना मुद्दा लेकर बोल रहे हैं। पलायन, रोजगार, शिक्षा इस साल बिहार विधान सभा चुनाव का अहम मुद्दा है। चाहे राजनीतिक पार्टी कोई भी हो, हर पार्टी के घोषणा पत्र में बिहार के बड़ी आबादी को अपने पक्ष में शामिल करने का प्रयास कर रहे हैं। अगर बात करें उस बड़ी अबादी की तो वो है बिहार के युवा। जो हर वर्ष रोजगार, अच्छी शिक्षा और दो वक्त की रोटी के खातिर बिहार से बाहर जाते है। कहीं न कहीं इस चुनाव में किसानोंं का मुद्दा पीछे छूटता दिख रहा है। ऐसे में हम आपको बतातेे है बिहार के आय में कितना है ​किसानों का योगदान। कैसे भारी पड़ सकता है नेताओं का किसानों कोे नजर अंदाज करना —

बिहार की कितने प्रतिशत लोग खेती पर निर्भर :

बिहार का कुल भौेगोलिक क्षेत्र लगभग 93.60 लाख हेक्टेयर है। इसमें से लगभग 60 लाख हेक्टेयर परर खेती होती है। आज भी बिहार के गांव में 80 प्रतिशत लोग रहते हैं। बिहार में लगभग 76.66 प्रतिशत लोग आज भी कृषि पर निर्भर है।

बिहार की अर्थव्यवस्था में कृषि का योगदान :

बिहार जैसे राज्य पूरी तरह कृषि आधारित और पूर्णत: कृषि पर ही निर्भर हैं । वर्ष 2016-17 में बिहार की अर्थव्यवस्था में इसका योगदान 21.2 प्रतिशत और 2017-18 में मामूली कमी के साथ यह 19.7 प्रतिशत था। राज्य के सकल घरेलू उत्पाद में अकेले खेती का योगदान इन दो वर्षों में 12.7 और 11.1 प्रतिशत रहा है। वहीं वर्ष 2019-2020 में यह लगभग 20 प्रतिशत रहा है। राज्य ने 2019-20 में कृषि एवं संबद्ध गतिविधियों के लिए अपने बजट का 3.3% हिस्सा आबंटित किया है। यह 2018-19 में अन्य राज्यों के आबंटनों 6.4% से काफी कम है।

किसानों को नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी :

एक तरफ बिहार कुषि प्रधान राज्य है और इसका योगदान बिहार की अर्थव्यवस्था में लगभग 20 प्रतिशत है। ऐसे मेें बिहार की राजनीतिक दल कहीं न कहीं अपने किसान मतदाताओं को नाराज कर रही है। इस विधान सभा चुनाव में किसान वोेटर गैम चेंजर साबित हो सकते हैं।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply