सर्दी, खासी से बचना है तो डाइट में शामिल करें ये चीजे - BiharDailyNow
   Breaking News

सर्दी, खासी से बचना है तो डाइट में शामिल करें ये चीजे

 

ठंड बढ़ने की वजह से सर्दी, खासी, बुखार से पीढ़ीत होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ जाती है। यह सब वायरल इंफेक्शन के कारण होता है। एलर्जिक राइनाइटिस भी वायरल इंफेक्शन है। कोल्ड एक्सपोजर के कारण परेशानी शुरू होती है। खासकर उनको ये ज्यादा परेशान करता है जिनकी इम्युनिटी कमजोर है। ठंड शुरू होने या फिर मौसम में बदलाव आने के कारण इस तरह की समस्या होती है। हम आपको बताते है कुछ ऐसे चीजों के बारे में जिसका सेवन करने से आपको सर्दी, खासी और बुखार से आराम मिल जाएगा।

डाइट में शामिल कर लिजीए इन सब चीजों को —

1.लहसुन
लहसुन में जीवाणुरोधी, ऐंटीफगल और ऐंटीवायरल गुण होते हैं। इन्ही गुणों की वजह से सर्दियों से इसका इस्तेमाल जड़ी-बूटियों के रूप में किया जाता है। लहसुन को आप चिकन सूप या शोरबा में मिलकर इसे और प्रभावशाली बना सकते हैं, जो सर्दी जुकाम के लक्षणों को कम करता है।

2.ओट्स
सर्दी जुकाम में ओट्स खाना फायदेमंद है। ओट्स खाने से पर्याप्त मात्रा में विटमिन, खनिज और कैलरी प्राप्त होती है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन भी मौजूद होता है। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।

3.हरी सब्जियां
पालक, पत्ता गोभी आदि सब्जियों में पर्याप्त मात्र में विटमिन और मिनरल्स होते हैं। इसके अलावा हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन सी होता है। साथ ही हरी सब्जियों में एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं, जो आपकी मांसपेसियों को क्षतिग्रस्त होने से बचाते हैं और सूजन को कम करते हैं।

4. गुड़
गुड़ को चीनी का सबसे सेहतमंद विकल्प माना जाता है। गुड़ में प्रोटीन, कोलीन, बीटेन, विटामिन B12, B6, फोलेट, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, सेलेनियम, मैंगनीज और कार्बोहाइड्रेट होता है। गुड़ सर्दी-जुकाम और फ्लू में भी बहुत फायदेमंद है। ये शरीर में अंदर से गर्मी पैदा करता है जिससे फ्लू से लड़ने में मदद मिलती है।

5.विटामिन C
विटामिन C वाले सभी फल और सब्ज़ियां इम्यून सिस्टम मज़बूत बनाती हैं। साथ ही ये विटामिन शरीर को इंफेक्शन से बचाता है। इसके साथ यह शरीर में आइरन को अबज़ॉर्ब करने में मदद करता है। इसीलिए कभी भी जुकाम-खांसी में इसका सेवन नहीं रोकना चाहिए। विटामिन C के लिए अपनी डाइट में संतरे, पपीता, टमाटर, अमरूद जैसे फल और सब्ज़ियां शामिल करें।

6.अदरक
सर्दियों में अगर सुबह-सुबह गर्मा-गर्म अदरक वाली चाय भी सर्दी, खासी से आपको बचाती है।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  • 0
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply