बिहार के विकास के लिए लोजपा ने जारी किया अपना 'विजन प्रोग्राम' - BiharDailyNow
   Breaking News

बिहार के विकास के लिए लोजपा ने जारी किया अपना ‘विजन प्रोग्राम’

शिक्षा, रोजगार के साथ सभी वर्गों को साधने की कोशिश
अपराध, भ्रष्टाचार पर रोक लगाने का वादा
पटना। अपने पिता के श्राद्धकर्म के बाद चिराग पासवान फिर से बिहार की राजनीति अखाड़े में उतर आए हैं। मंगलवार को जहां वह सीएम नीतीश के चरण स्पर्श करते दिखे थे, वहीं बुधवार को उन्होंने बिहार के विकास से जुड़े विजन प्रोग्राम को राज्य की जनता के सामने जारी किया। इस दौरान चिराग ने एक बार फिर कहा कि बिहार में भाजपा-लोजपा  की सरकार बनेगी।

लोजपा अध्यक्ष ने बिहार के अपने विजन में बिहार फर्स्ट, बिहारी फर्स्ट अभियान के अंतर्गत सभी क्षेत्रों पर फोकस किया है। उन्होंने प्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार पोर्टल बनाने की बात कही है। जहां रोजगार लेने वाला और देने वाला सीधा जुड़ सकेगा। इसके साथ ही युवा आयोग का गठन किया जाएगा। हर प्राइवेट स्कूल में आर्थिक रूप से कमजोर छात्र-छात्राओं के लिए कुछ सीटें रिजर्व रखने की बात कही गई है। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए प्रदेश में बनेगा कोचिंग सिटी डेवलप की जाएगी। जहां बड़े पैमानें पर छात्रावास एवं पुस्तकालय की व्यवस्था होगी। कम्युनिटी मोबिलाइजर जीविका मित्र को वेतन दिया जाएगा।

वकीलों के लिए पहली बार यह सुविधा
कोर्ट में दूसरों के लिए लड़ाई लड़नेवाले वकीलों के लिए भी चिराग ने अपना विजन दिखाया है। वकील भाइयों को एक्सीडेंटल पॉलिसी दी जाएगी। बजट में विशेष प्रावधान कर सभी जिला न्यायालयों को आधुनिक व सुविधामय किया जाएगा।
उद्योग के लिए यह है विजन
उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए सिंगल विंडो सिस्टम व तय समय सीमा नियम को लागू किया जाएगा और तय समय पर फाइल पास ना होने पर अधिकारियों के खिलाफ एफआईआर किया जाएगा। फूड प्रोसेसिंग यूनिट को प्राथमिकता के आधार पर सभी जरूरतमंद जिलों में स्थानीय उपज के आधार पर लगाया जाएगा। बिहार में दुग्ध उद्योग को प्राथमिकता देकर चरणबद्ध तरीके से डेनिश मॉडल (डेनमार्क मॉडल) बनाया जाएगा।

भ्रष्टाचार पर लगाम लगाएंगे
सात निश्चय योजना में हुए भ्रष्टाचार की जांच कर सभी दोषियों को जेल भेजा जाएगा व लंबित राशि का तुरंत भुगतान किया जाएगा ताकि कार्य पूरा हो सके।बिहार में पनप रहे अफसरशाही को जड़ से समाप्त किया जाएगा

यह भी खास विजन

कम्युनिटी मोबिलाइजर जीविका मित्र को वेतन दिया जाएगा। समान काम-समान वेतन लागू किया जाएगा। राज्य सरकार में जो भी कर्मचारी संविदा पर कार्यरत हैं उनको नियमित किया जाएगा। सरकार के सभी विभागों के अनुमोदित व स्वीकृत के पदों को शीघ्र भरा जाएगा। सभी प्रखंड मुख्यालय, ग्राम पंचायत मुख्यालय और बाजारों में महिलाओं के लिए अलग से शौचालय बनाया जाएगा।बाढ़ और सूखा को रोकने के लिए राज्य की सभी नदियों को कैनाल बनाकर जोड़ा जाएगा। अनुसूचित जाति और जनजाति छात्रावास को वाई-फाई, लाइब्रेरी, मेस, खेलकूद सामग्री व सुरक्षा गार्ड के साथ आधुनिक स्तर का बनाया जाएगा। किन्नरों को बंगला योजना से जोड़ा जाएगा

धार्मिक पर्यटन को बढ़ाना सरकार की प्राथमिकता होगी
जैन तीर्थ स्थल को राज्य में सभी सुविधाओं के साथ तय समय सीमा में विकसित किया जाएगा। वीरशिरोमणि बाबा चौहरमल मंदिर मोकामा को धार्मिक पर्यटन के रूप में घोषित किया जाएगा। मंदिर तक पहुंचने के रास्ते के साथ आधुनिक सुविधाओं से विकसित किया जाएगा।

स्वास्थ्य में दिखाई विजन
सभी निजी अस्पतालों में सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को स्वास्थ्य सुविधा के लिए दी जाने वाली 10% निःशुल्क सुविधा को सख्ती से लागू किया जाएगा।

Spread the love
  • 7
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply