महात्मा गाँधी का बिहार से अनोखा नाता - BiharDailyNow
   Breaking News

महात्मा गाँधी का बिहार से अनोखा नाता

व्यक्ति अपने विचारों से निर्मित एक प्राणी है, वह जो सोचता है वहीं बन जाता है यह मानना था महात्मा गांधी का। दो अक्टूबर को प्रतिवर्ष पूरा देश गांधी जयंती मनाता है। आज हम जानेंगे बिहार से बापू का नाता कैसा था, कैसे और कब वो पहली बार बिहार आएं। इसके साथ ही हम जानेगें कि बिहार में बापू के नाम पर किस किस शहर में क्या है ? 10 अप्रैल 1917 को पहली बार गांधी जी बिहार के धरती पर आएं। पहले पटना और फिर उसी दिन शाम को मुजफ्फरपुर के लिए रवाना हो गए। शाम में गंगा नदी पार कर हाजीपुर पहुंचे मुजफ्फरपुर कुछ दिन ठहरने के बाद 15 अप्रैल कोे मोतिहारी और फिर शुरू हुआ चंपारण सत्याग्रह। 10 अप्रैल 1917 को महात्मा गांधी जरूर बिहार पहली बार आए थे पर यह अंतिम बार नहीं रहा। इसके बाद भी महात्मा गांधी बिहार की धरती पर आते-जाते रहे। बिहार से गांधी जी का रिश्ता बहुत ही पुराना है। अगर हम बात करें बापू के अंतिम बिहार यात्रा कि तो 8 अगस्त 1947 को बापू बिहार अं​तिम बार आए थे। 8 अगस्त 1947 को पटना विश्वविद्यालय के छात्रों को संबोधित कर कलकत्ता वापस हो गए थे। बिहार के इतिहास के पन्नों में महात्मा गांधी का नाम सदा अमर रहेगा और आज ​भी अगर हम देखें तो बापू के सम्मान में कई संस्थानों का नाम रखा गया है। इसके साथ ही जीता जागता उदहारण तो गांधी सेतु है। चलिए विस्तार से जानते है गांधी जी के नाम पर रखें गए सस्थानों और स्थलों का नाम –

1.पटना का गांधी मैदान – चंपारण आंदोलन और भारत छोड़ो आंदोलन 1942 में कई ऐसे स्वतंत्रता सेनानियों ने रैलियां निकाली थी। कई रैलियां आजादी के नायक गांधी जी ने भी यहीं से निकाली थी। इसलिए गांधी मैदान नाम पड़ा।

2.गांधी सेतु पुल – 10 अप्रैल 1917 को पहली बार गांधी जी गंगा नदी पार कर मुजफ्फरपुर पहुंचे थे। 1982 को महात्मा गांधी सेतु पुल का उद्घाटन हुआ। आपको बता दे यह गांधी सेतू पुल कभी एशिया का सबसे लम्बा नदी पर बना सड़क पुल था।
3. बापू सभागार – राज्य की जनता को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जयंती पर 2017 में बापू सभागार के नाम से बिहार को यह सौगात मिली थी। बापू सभागार राजधानी पटना में स्थित है। यह राज्य का सबसे बड़ा सभागार है।
4.महात्मा गांधी कॉलेज दरभंगा – यह कॉलेज दरभंगा में स्थित है। इसकी स्थापना 1979 में हुई थी।

5.महात्मा गांधी सेंट्रल यूनिवर्सिटी
यह कॉलेज मोतिहारी में स्थित है। तीन फरवरी 2016 को यह कॉलेज छात्रों के लिए खुला।
6. महात्मा गांधी शिक्षा प्रशिक्षण महाविद्यालय, बांका में है।
7.वही लखीसराय में महात्मा गांधी बीएड कॉलेज स्थित है।

 

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply