मोतिहारी : जिले की दो लड़कियां रचेगी नया इतिहास, होटल मैनेजमेंट पढ़ने जाएगी बेंगलुरु - BiharDailyNow
   Breaking News

मोतिहारी : जिले की दो लड़कियां रचेगी नया इतिहास, होटल मैनेजमेंट पढ़ने जाएगी बेंगलुरु

जितेन्द्र उपाध्याय , मोतिहारी

पूर्वी चम्पारण जिले की दो लडकियां नई इबारत लिखने जा रहीं हैं। बाल विवाह के कारण समाज से तिरस्कृत दोनों लड़कियां हुनरमंद बनेंगी। दोनों Bengaluru Academy में Hotel Management की पढाई करेंगी। दोनों लडकियां पिछले कई सालों से बालिका गृह की अधिवासिनी है। बेंगलुरु के लिए दोनों 29 दिसम्बर को रवाना होंगी। वहां से पढ़ाई पूरी करने के बाद समाज की मुख्य धारा से जुड़कर नयी जिंदगी की शुरुआत करेंगी।

सामाजिक कुरीतियों में फंसकर इन भोली-भाली लड़कियों को समाज से तिरस्कार और परिवार से प्रताड़ना का शिकार होना पडा। तिरस्कार और प्रताड़ना से परेशान ये लड़कियाँ पिछले कई सालों से मोतिहारी के बालिका गृह की निवासी बनी हैं। अब दोनों लड़कियों को हुनरमंद बनाने की सरकार ने योजना शुरु किया है। अपने जिला और प्रदेश से बाहर जाने से कतराती लड़कियों में साहस का परिचय इन दोनों लड़कियों ने दिया है। जिन्हें राज्य सरकार के समाज सुधार विभाग के बाल संरक्षण इकाई की डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई के लिए बेंगलुरु भेजेगी। इस पढ़ाई के लिए राज्य की 16लड़कियों का चयन किया गया हैं। जिनमें मोतिहारी की दो लड़कियाँ शामिल है। ये लड़कियां आगामी 29 दिसम्बर को पटना से बेंगलुरु अकादमी के लिए प्रस्थान करेगी। इस सम्बन्ध में डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने कहा कि होटल मैनेजमेंट में दाखिला एक बड़ी और ऐतिहासिक पहल है। लड़कियां होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई कर अपने जीवन को खूबसूरत तरीके से संवारेंगी।

वहीं लडकियों को बेंगलुरु भेजने की तैयारी में जुटे बाल संरक्षण अधिकारी राकेश कुमार बताते है कि राज्य से 16 लडकियों का चयन किया गया है। जिसमें मोतिहारी बालिका गृह में रहने वाली दो लड़कियों का चयन हुआ है। चयनित दोनों लडकियों को हवाई मार्ग से प्रशिक्षण के लिए भेजा जायेगा,जिसकी तैयारी पूरी की जा रही है। वहीं बालिका गृह की अधीक्षक पूजा श्रीवास्तव बताती है कि समाज से तिरस्कृत इन लडकियों को हुनरमंद बनाने के प्रक्रिया शुरु हुई है, जिसके लिए उनके परिवार के लोगों ने सहमति दिया है। पहले चरण में दो लड़कियों के हुनरमंद बनने से प्रताड़ित तिरस्कृत लड़कियों के हौसले बढेगें।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply