एक अक्टूबर यानि आज से आम लोगों के लिए कुछ जरूरी नियमों में बदलाव - BiharDailyNow
   Breaking News

एक अक्टूबर यानि आज से आम लोगों के लिए कुछ जरूरी नियमों में बदलाव

अक्टूबर का महीना आज से शुरू हो गया है। 1 अक्टूबर यानी आज से आम लोगों के लिए कुछ जरूरी नियमों में बदलाव होने जा रहा है। जो नियम बदल रहे हैं। उनमें से कुछ अच्छे तो कुछ आपको परेशान करने वाले है। रसोई गैस व प्रकृति गैेस की कीमतें, विदेशों मे पैेसा भेजने पर टीसीएस, हेल्थ इंश्योरेंस आदि शामिल है। इन बदले नियमों का असर सीधा आम जन की खर्च और उनके पॉकेट पर पड़ने वाला है। हमारे लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि आज से क्या क्या नियम आम लोगों के लिए बदल रहे है।

1.ड्राइविंग के दौरान इस्तेमाल कर सकेगे फोन पर इन शर्तो के साथ – अक्टूबर यानी आज से ड्राइविंग केे दौरान माोबाइल फोन इस्तेमाल तो कर सकते है। पर यह रूट्स नैविगेशन कि लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसके साथ ही आपको ख्याल रखना होगा की आपका ध्यान न भटके। ड्राइविंग करते समय अगर फोन पर बात करते आप करते पकड़े गए तो आप पर हजार रुपये से लेकर पांच हजार का जुर्माना लग सकता है।

2.एलपीजी कनेक्शन अब मुफ्त में नहीं — प्रधानमंत्री उज्जवला गैस योजना के तहत गरीब ग्रामीणों को मुफ्त में गैस सिलेंडर मिलता था जो अब लागू नहीं होगे यानी अब किसी को मुफ्त गैस सिलेंडर नहीं मिलेंगे।

3. मिठाई के डिब्बों पर अब जरूरी होगा एक्सपायरी डेट मेंशन करना स्थानीय मिठाई वालों को आज के बाद से मिठाई के डब्बों पर निश्चित रूप से यह मैंशन करना होगा की मिठाई कब बनी है और कब तक इसका इस्तेमाल कियाा जा सकता है।

4.विदेशों में पैसा भेजना हो जाएगा महंगा – केंद्र ने विदेश में पैसा भेजने पर टैक्स वसूलने से नया नियम बना दिया है जो 1 अक्टूबर से लागू हो रहा है। अगर आप किसी भी वजह से विदेशों में पैसा भेजते हैं तो उस रकम पर पांच फीसदी अैक्स कलेक्टेड एट सोर्स का अतिरिक्त भुगतान करना होेगा। आपको बता दें कि एलआरएस के तहत 2.5 लाख डॉलर आप बिना किसी टैक्स के सालाना भेज सकते हैे।

5. टीवी लेना हो गया अब महंगा -आज से केंद्र ने ओपन सेल के इंपोर्ट पर 5 फीसदी कस्टम डयूटी की छूट समाप्त कर दी है। इससे टीवी खरीदना महंगा हो जाएगा। आपको बता दें ओपन सेल सबसे जरूरी पोर्ट होता है और इसपर से 5 फीसदी की छूट हटा दी गई जिसके कारण आज से टीवी लेना महंगा होगा।

6. हैल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में बदलाव – बीमा नियामक आईआरडीएआई के नियमों के अनुसार आज से हैल्थ इंश्योरेंसस पॉलीसी में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। नये हेल्थ इंश्योरेंस के तहत किफायती दर पर अधिक बीमारियों का कवर उपलब्ध होगा। इसमें कई अन्य बदलाव भी शामिल है।

दस बदलावों में डेविट क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियम बदले हैं। इसके साथ ही उत्तर भारत में इस्तेमाल होनेे वाले सरसों तेेल को लेकर फूड रेगुलेेटर यानी भारतीय खाद्द सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण ने नए नियम जासरी किए है। आज से सरसों तेल में किसी दुसरे खाद्द पदार्थको मिलाने पर पूरी तरह से रोक लगा दिया गया ​है। वहीं बदले गए नियमों में मोटर वैहिक्ल रूल कोे बदला गया हैे। आज से वाहन संबंधी जरूरी डाक्युमेेंट्स जैसे लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन डाक्युमेेंट्स , परमिट आदि काो सरकार द्वारा संचालित वेब पोर्टल के माध्यम से मेंटन किया जा सकेेगा

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply