रेलवे ने टिकटों के आरक्षण के नियमों में किया बड़ा बदलाव - BiharDailyNow
   Breaking News

रेलवे ने टिकटों के आरक्षण के नियमों में किया बड़ा बदलाव

आज यानी 10 अक्टूबर से भारतीय रेलवे ने टिकटों के आरक्षण के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। अगर आप भी ट्रेनों से धक्का खाते हुए सफर करते हैं और टिकट न मिलने पर परेशान हो जाते है, तो यह खबर आपकेे लिए किसी सौगात से कम नहीं है। अब आप पांच मिनट पहले भी बुक कर सकते है टिकट। नए बदलाव के तहत अब ट्रेनों में टिकट आरक्षण का दूसरा चार्ट ट्रेन के स्टेशन से चलने के आधे घंटे पहले जारी किया जाएगा। बता दें कि पिछले कुछ महीने से कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए रेलवे ने यह समय दो घंटे कर दिया था। चलिए जानते हैे क्या क्या बदलाव हुए हैं नए नियमों के तहत।

ट्रेन चलने से आधे घंटे पहले तक रिजर्वेशन कराने की सुविधा  –

जी हांं अब ट्रेन चलने से आधे घंटे पहले तक रिजर्वेशन कराने की सुविधा भी म‍िलेगी। यह सुविधा करंट बुकिंग काउंटर और आनलाइन दोनों पर उपलब्ध रहेगी। स्पेशल ट्रेन के लिए प्रथम चार्ट ट्रेन चलने के चार घंटे पहले बनाई जाती है। चार घंटे पहले तक बुकिंग काउंटर से टिकट लिया जा सकता है और वापस किया जाता सकता है। प्रथम चार्ट बनने के बाद जो बर्थ खाली रह जाती है, ट्रेन चलने के दो घंटे पहले तक यात्री उस पर आनलाइन रिजर्वेशन टिकट ले सकते हैं। इसके साथ ही येे चार्ट कम से कम 5 मिनट पहले भी बन सकता हे ऐेसे में आप 5 मिनट पहले तक रिजर्वेेशन करा सकते हैे। वर्तमान व्यवस्था में कई स्पेशल ट्रेनों में बर्थ खाली होती है, अंतिम समय में यात्री रिजर्वेशन टिकट नहीं ले पाते हैंं।

बुकिंग के साथ—साथ कैंंसिल भी हो सकती है ट्रेन की टिकट  –

अगर ट्रेन के सफर का प्लान 5 मिनट पहले भी चेेंज होता हैे तो, आप ​यह सोच कर उदास हो जाते हैं कि बिना काम पैसा डूब गया। तो ऐसे में अब आपको उदास होने की जरूरत नहीं है। जिस तरह महज पांच मिनट पहले टिकट बुक किया जा सकता है अब पांच मिनट पहले टिकट कैंसिल ​भी किया जा सकता है।

अक्टूबर से नवंबर के बीच 200 ट्रेनें चलेगी –

इसके साथ ही रेलवे ने यह भी साफ कर दिया है कि आने वाले त्योहारोेंं केे लिए रेलवे अक्टूबर से नवंबर के बीच 200 ट्रेने चलाएगी। साथ ही जरूरत पड़नेे पर इसकी संख्या बढ़ाई जा सकती है।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply