सात चरणों में हो सकते हैं पंचायत चुनाव, समीक्षा बैठक में प्रशासन ने दिए संकेत - BiharDailyNow
   Breaking News

सात चरणों में हो सकते हैं पंचायत चुनाव, समीक्षा बैठक में प्रशासन ने दिए संकेत

सात चरणों में हो सकते हैं पंचायत चुनाव, समीक्षा बैठक में प्रशासन ने दिए संकेत

शराब की आवाजाही होने पर थानेदार होंगे जिम्मेदार, अनुमंडल भी होगा जवाबदेह

वोटिंग के लिए ईवीएम के इस्तेमाल होने की संभावना, तैयारी शुरू करने के दिए गए निर्दश

जितेन्द्र उपाध्याय

मोतिहारी। जिले में  अगले साल  होनेवाले  पंचायत चुनाव लेकर तैयारी शुरू हो गई है। मंगलवार को इस संबंध में जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने लेकर उप विकास आयुक्त, जिला पंचायती राजपदाधिकारीएसडीओ ,एसडीपीओ के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की। जिसमें चुनाव शांतिपूर्ण, निष्पक्ष, पारदर्शी ससमय संपन्न कराने के लिए जरुरी तैयारियों को लेकर विमर्श  किया  गया।

समीक्षा बैठक में  जिला पंचायती राज पदाधिकारी ने कहा कि 7 चरणों में चुनाव संपन्न कराए जाएं। प्रथम चरण में 4 चार प्रखंडों के चुनाव संपन्न कराए जाएं जिलाधिकारी ने इस बाबत आवश्यक तैयारी कर लेने का निर्देश एसडीओ, एसडीपीओ को दिया। जिलाधिकारी ने अनुमंडलवार पंचायत चुनाव की तैयारी को लेकर की समीक्षा फोर्स मोबिलाइजेशन का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया।

प्रखंड वार ,अनुमंडल वार काउंटिंग हाँल, स्ट्रांग रूम को चिन्हित कर सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। इस  दौरान उन्होंने संकेत दिया कि चुनाव में ईवीएम का भी प्रयोग किया जा  सकता है। जिलाधिकारी ने जिला पंचायती राज पदाधिकारी को कितने चरण में चुनाव कराने हैं ,कितने कर्मी लगेंगे ,उनके प्रशिक्षण ,कितने फोर्स  की  आवश्यकता होगी। इसका आकलन कर लेने का निर्देश दिया  है। कितने संवेदनशील ब्लॉक हैं। उसकी सूची बना लेने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया है।

जिलाधिकारी ने कहा कि नल जल योजना की उप विकास आयुक्त , जिला पंचायती राज पदाधिकारी समीक्षा करें ।जहां भी ,जिस भी स्तर पर गड़बड़ियां हुई है। दोषी पाए गए मुखिया, वार्ड सदस्य के विरुद्ध कार्रवाई करें। जिला पंचायती राज पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जो भी मुख्यालय स्तर से निर्देश आता है ।उसका अनुपालन सुनिश्चित करें।आरडब्ल्यूडी के जेई ,एई से गली, नाली का जांच कराएं। जिलाधिकारी ने उप विकास आयुक्त को पंचायती राज विभाग के कार्यों की हर माह समीक्षा करने का निर्देश दिया

शराब की आवाजाही को लेकर दी चेतावनी

जिलाधिकारी ने सघन गश्ती कराने, लीकर की आवाजाही पर पर अंकुश लगाने, रास्ता जाम करने वाले लोगों पर कार्रवाई करने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया।  जिलाधिकारी ने कहा है कि शराब की आवाजाही जिस थाने /अनुमंडल से होगी उस थानेदार पर भी कार्रवाई की जाएगी। अनुमंडल पर भी जिम्मेवारी तय की जाएगी। बैठक में उप विकास आयुक्त ,जिला पंचायती राज पदाधिकारी समेत अन्य प्रशासनिक पदाधिकारी मौजूद थे।

 

Spread the love
  • 11
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply