वो बिजनेस मैन जो अर्श से फर्श तक पहुँचे - BiharDailyNow
   Breaking News

वो बिजनेस मैन जो अर्श से फर्श तक पहुँचे

कहते है कुछ पाने के लिए कुछ खोना पड़ता है। बिजनेस में हमेशा रिक्स लेना पड़ता है। कभी-कभी रिक्स बिजनेस मैन के लिए फायदेमंद तो कभी-कभी यह घाटे का सौेदा बन जाता है। एक बिजनेस मैन के लिए जरूरी होता है कि स्थिति को अपने अनुसार बनाकर अपने काम को आगे बढ़ाये पर ऐसा हमेशा हो ये जरूरी भी नहीं। बिजनेश मैन के लिए यह सब इतना आसान न​हीं। आज हम आपको बताएंगे भारत के वैसे बड़े कारोबारियों के बारे में जिनका कर्ज लेना उनके लिए और बिजनेस केे लिए बहुत महंगा पड़ा। चलिए जानते है कुछ ऐसे ही कारोबारियों के बारे में जिनका कर्ज लेना उनके लिए जंजाल बन गया।

1.नरेश गोयल – सबसे पहले बात करते है नरेश गोयल की पिछले ही साल जेट एयरवेज के मुखिया औेर चेयर मैन रहे नरेश गोयल ने अपने पद दे इस्तीफा दे दिया था। 25 साल तक इसको संभालने के बाद बढ़ती प्रतिस्पर्धा और कर्ज के संकट से निपटने में असफल हुए नरेश गोयल को अपना कारोबार ही बंद करना पड़ा।नरेश गोयल ने 25 मार्च 2019 में अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

2. वीजी सिद्धार्थ – अब बात करते हैं कॉफी चेन कैफे कॉफी डे के मालिक और देश के पूर्व विदेश मंत्री एस.एम कृष्णा के दामाद वीजी सिद्धार्थ  के बारे में नाम सौहरत और पहचान मिलने बाद अचानक से उनका बिजनेस घाटे में चल रहा था बीते कुछ सालों से लगातार कर्ज के संकट सेे जूझ रहेे थे। 29 जुलाई 2019 में उन्होंने कर्ज के कारण बने दबाब से आत्महत्या कर ली ।

3. सुब्रत रॉय – सहारा कंपनी के मालिक तो कर्ज में इस तरह फंस गए की बेसहारा हो गए। कर्ज के कारण ही सहारा कंपनी के मालिक को जेल तक जाना पड़ा। मीडिया से लेकर बीमा तक में अपनी दखल रखने वाले सुब्रत रॉय फिलहाल जेल से बाहर है। आज भी अपने कारोबार को लेकर संघर्ष जारी है।

4. मलविंदर और शिविंदर बंधु -अब बात करते हैं दवा कंपनी रैनबेक्सी को एक नये मुकाम पर पहुंचाने वाले मलविंदर और शिविंदर बंधु की। दोनों ने इस कंपनी केे जरीए नाम, पहचान और सौहरत बटोरी पर शेयर बैेचने के बाद उनकी कंपनी डूब गई।

5.अनिल अंबानी कुछ साल पहले तक दुनिया के टॉप 10 में शामिल अनिल अंबानी भी कर्ज में पूरी तरह डूब गए है जो अभी तक इस कर्ज से उबर नहीं पाएं है। अपने रिलायंस धीरूभाई अंबानी ग्रुप की कई कंपनियों को बेचने के बाद भी वह कर्ज के संकट से बाहर नहीं निकल पाएं है।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply