कॉफी के कमाल से हो जाएंगे हैरान !! - BiharDailyNow
   Breaking News

कॉफी के कमाल से हो जाएंगे हैरान !!

हमारी भागती-दौड़ती जिंदगी में कोरोना ने अचानक से विराम लगा दिया है। एक ओर जहां इस विराम से इकोनॉमी की रफ्तार धीमी पड़ी है, वहीं इसका असर हमारे लाइफस्टाइल पर भी पड़ा है। जिसके वजह से कई समस्याएं सामने आई हैं, अगर बात करे इन समस्याओं की तो इस लिस्ट में सबसे प्रमुख रूप से स्ट्रेस का सामना करना पड़ रहा है। वहीं तनाव केवल मन ही नहीं बल्कि तन की भी समस्या है। क्योंकि, मानसिक तनाव शारीरिक तनाव से जुड़ा हुआ है। तनाव हमारे इम्यून सिस्टम पर भी बहुत बुरा प्रभाव ड़ालता है, ऐसे में World coffee day में हम आज आपको बताएंगे कॉफी के ऐसे फायदों के बारे में ​जिसके बारे में हम और आप अंजान है।

स्ट्रेस में कॉफी के फायदे

स्ट्रेस और डिप्रेशन बढ़ने से हार्ट अटैक, स्ट्रोक और सुसाइड जैसी समस्याओं हो सकती हैं। ऐसी स्थिति में एक कप ब्लैक कॉफी पीने से आपका मूड अच्छा होता है और आपके सोचने समझने की क्षमता बढ़ जाती है। कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन आपके नर्वस सिस्टम को ज्यादा तेजी से काम करने के लिए प्रेरित करता है और शरीर में सिरोटोनिन, डोपामाइन, नोराड्रेनलीन की मात्रा को बढ़ाता है जो कि मूड को हल्का करने में मदद करता है। दिन में 2 कप ब्लैक कॉफी पीने से स्ट्रेस और डिप्रेशन दूर करने में मदद मिलेगी। साथ ही नींद पूरी ना होने पर होने वाली थकावट भी कॉफी से दूर होती है।
एक रिसर्च के मुताबिक जो लोग हर रोज एक से चार कप कॉफी पीते हैं उन्हें अवसाद होने का 10 फीसदी कम खतरा रहता है। यह सिर्फ कैफीन के ही कारण नहीं, बल्कि कॉफी में एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो खुश रहने में मदद करते हैं।

दिमाग के लिए भी है फायदेमंद

उम्र बढ़ने के साथ आपके दिमाग के कार्य करने की क्षमता प्रभावित होने लगती है जिससे दिमागी कमजोरी, अल्जाइमर और पार्किंसंस( शरीर का कंपना) जैसी समस्या होने लगती है। ऐसी स्थिति में सुबह ब्लैक कॉफी पीना बहुत ही फायदेमंद है। एक अध्ययन के अनुसार ब्लैक कॉफी पीने से अल्जाइमर में 65 परसेंट और पार्किंसंस में 60 परसेंट तक खतरे की संभावना कम होती है।

कॉफी से करें डायबिटीज कंट्रोल

प्रतिदिन ब्लैक कॉफी पीना आपको डायबिटीज से बचाने मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक रिसर्च के अनुसार जो लोग 7 या उससे अधिक ब्लैक कॉफी का प्रतिदिन सेवन करते हैं उनमें डायबिटीज का खतरा उनसे कम होता है जो 2 कप या उससे कम ब्लैक कॉफी का सेवन करते हैं क्योंकि कॉफी का प्रयोग आपके शरीर में इंसुलिन को बढ़ा देता है जो डायबिटीज को कम करने में सहायक है।

लीवर और कैंसर से लड़ने के लिए है फायदेमंद

शरीर को सुचारु रुप से चलाने के लिए लीवर बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य करता है। ब्लैक कॉफी आपको न सिर्फ लीवर में होने वाले कैंसर से सुरक्षा प्रदान करती है बल्कि हेपेटाइटिस, फैटी लीवर की बीमारियां, और सिरोसिस खासकर एल्कोहॉलिक सिरोसिस से बचाता है। यदि आप 4 कप या अधिक कॉफी का सेवन करते हैं तो लीवर से जुड़ी बीमारियों को 80 प्रतिशत कम कर सकते हैं। आपको बबता दें, ब्लैक कॉफी में पाए जाने वाले पॉलीफेनल, शक्तिशाली एंटीआक्सीडेंट फाइटोकेमिकल्स आदि तत्व लीवर कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, गुर्दा कैंसर आदि के रोकथाम में मददगार साबित होता है। कॉफी में इंफ्लेमेशन कम करने वाला गुण पाया जाता है जो ट्यूमर को बढ़ने से रोकता है। साथ ही कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन स्किन कैंसर से भी बचने में मदद करता है।

कॉफी के ​स्किन पर फायदे

कैफीन से डल स्किन की समस्या दूर होती है। कॉफी के बीजों से स्क्रब करने से डेड़ सेल्स दूर होती है जिससे स्किन में निखार और स्किन सॉफ्ट होती है।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  • 0
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply