युवाओं को सेना की मुफ्त ट्रेनिंग दे रहा है यह पूर्व सैनिक - BiharDailyNow
   Breaking News

युवाओं को सेना की मुफ्त ट्रेनिंग दे रहा है यह पूर्व सैनिक

जितेन्द्र उपाध्याय

मोतिहारी। कहते है न कि अगर हौसले बुलंद व इरादा मजबूत ,,,तो कुछ भी संभव है। कुछ ऐसा ही कार्य कर रहे है मोतिहारी के पकड़ीदयाल के एक भूतपूर्व सैनिक मनीष कुमार सिंह।वैसे तो वे एक रिटायर्ड सैनिक है व उन्होंने अपने जीवन का बहुमूल्य समय देश व सेना को दिया ही है लेकिन रिटायर होने के बाद भी वे देश प्रेम की एक ऐसी पटकथा लिख रहे है जो युवाओं व अन्य भूतपूर्व सैनिकों के लिए प्रेरणास्रोत है।

मनीष सेना की नौकरी के बाद अब चम्पारण में सैनिकों की एक फौज तैयार कर रहे है वो भी निःशुल्क, विश्वाश नही होता तो देखिये इन तस्वीरों को ,देश व सेना के प्रति इतनी निष्ठा रखने वाले ऐसे लोग आपको बहुत कम ही मिलेंगे जो अपने देश की रक्षा करने के लिए सैनिकों की एक बड़ी खेप तैयार कर रहे है वो भी निःशुल्क ।उनके इस अकादमी में जहां युवाओं को आर्मी ,एयर फोर्स ,,नेवी ,,सीआरपीएफ ,,सीआईएसएफ,बीएसएफ,बिहारपोलिस व itbp आदि की फिजिकल व रिटेन एग्जाम की तैयारी उनके द्वारा कराई जाती है।

रिटायरमेंट के बाद भी कम नहीं हुआ जज्बा

मोतिहारी के पकड़ीदयाल के रहने वाले मनीष कुमार सिंह भूतपूर्व सैनिक है।सेना की नौकरी से रिटायर हो चुके मनीष जब घर आकर अपने परिवार के साथ रहने लगे तो इनका मन बेचैन रहने लगा। सेना के जवान से एक आम आदमी का जीवन जीना इन्हें पसंद नही आया व इन्होंने ठानी की अब वे इस क्षेत्र के युवाओं की एक फौज खड़ी करेंगे व देश की सेवा के लिए भेजेंगे।

आज सैंकड़ों युवा ले रहे प्रशिक्षण

सेना में भेजने के लिए मनीष ने  एक निःशुल्क अकादमी की स्थापना की, परिवार का भी सहयोग मिला तो वह लग गए युवाओं को ट्रेनिंग देने। एक के बाद एक करते करते अब इनके पास सैकड़ों की संख्या में सेना में नौकरी करने वाले नौजवानों की फौज खड़ी हो गयी व अब ये सभी विधार्थी इनके निर्देशन में सेना के लिए जरूरी सभी विद्याओं मे निपुण होने की कला सिख रहे हैं। चाहे वो शारीरिक मेहनत से हो अथवा लिखित परीक्षा से, सभी इनके निर्देशन में जीतोड़ मेहनत कर रहे हैं व अगर यही आलम रहा तो निश्चित रूप से चम्पारण के इतिहास में एक स्वर्णिम युग की शुरुवात करेंगे सेना के रिटायर जवान मनीष कुमार।

Spread the love
  • 13
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply